HomeLocal newsदिल्ली-एनसीआर में आज हल्की बारिश, दो दिन भारी बारिश और बर्फबारी का...

दिल्ली-एनसीआर में आज हल्की बारिश, दो दिन भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट इन राज्यों में

- Advertisement -

देश के अधिकांश हिस्सों (मौसम) में वर्तमान में तापमान में वृद्धि देखी जा रही है। सुबह और शाम को हल्की बारिश और पश्चिमी विक्षोभ के अलावा उत्तर भारत सहित देश के कई राज्यों में दिन भर तापमान में वृद्धि देखी जा रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण रविवार को दिल्ली में बारिश हो सकती है। नवीनतम अनुमानों के अनुसार, कुरुक्षेत्र, गंगोह, कैथल, यमुना नगर, सहारनपुर और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। इसके साथ ही उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हो सकती है। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर में बर्फबारी के साथ भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में पश्चिमी विक्षोभ के कारण 7 मार्च तक बहुत भारी वर्षा हो सकती है। इन क्षेत्रों में 8 से 10 मार्च तक बारिश होने के आसार हैं। बारिश के साथ-साथ गरज और बिजली गिरने की भी संभावना है।

Hindi News

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 7 मार्च को, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण पहली आंधी और हल्की बूंदाबांदी की संभावना व्यक्त की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, 7 मार्च को 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलेंगी। साथ ही कुछ इलाकों में बूंदाबांदी की भी संभावना है। वहीं, तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

हिमाचल प्रदेश में मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। 7 मार्च को राज्य के कई इलाकों में बारिश और हिमपात की संभावना है। रविवार को आठ केंद्रीय और उच्च पर्वतीय जिलों में भारी बारिश और बर्फबारी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 11 मार्च तक पूरे राज्य में बादल छाए रहने का अनुमान है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण मौसम में यह बदलाव हो रहा है। आज सुबह शिमला जिले के सिद्धपुर इलाके में भारी बर्फबारी हुई।

इसके अलावा मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि पश्चिमी यूपी में 6 और 7 मार्च को हल्की आंधी और ओलावृष्टि हो सकती है। इसके साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर 7 तारीख को ही बिजली चमकने के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है, जिसके कारण उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी की चेतावनी है। उत्तराखंड मौसम विभाग के अनुसार, चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ जिलों के कुछ हिस्सों में अगले 4 दिनों तक हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है। 7 मार्च को राज्य में बिजली और ओलावृष्टि का अनुमान है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 7 मार्च तक असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और नागालैंड में भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में 9 से 12 मार्च के बीच तूफान के साथ बर्फबारी और बारिश होने की बात कही जाती है।

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -

Related News

- Advertisement -