Homepolitical NewsTMC टीम करेगी शुक्रवार को उम्मीदवारों की सूची जारी, सभी 294 सीटों...

TMC टीम करेगी शुक्रवार को उम्मीदवारों की सूची जारी, सभी 294 सीटों की घोषणा एक साथ की जाएगी

- Advertisement -

कोलकाता। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए मतदान का पहला चरण 27 मार्च को होगा। इससे पहले, बंगाल में राजनीतिक घुसपैठ तेज हो गई थी। इस बीच, तृणमूल कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करने वाली है।

बताया जा रहा है कि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस शुक्रवार (5 मार्च) को उम्मीदवारों की सूची जारी करेगी। शुक्रवार दोपहर 2 बजे विधानसभा की सभी 294 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम एक साथ घोषित किए जाएंगे। उम्मीदवारों की सूची कालीघाट से जारी की जाएगी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को जानने वाले लोग कहते हैं कि ‘दीदी’ को शुक्रवार को भाग्यशाली माना जाता है।

बता दें कि इससे पहले पिछले विधानसभा चुनाव में भी टीएमसी ने शुक्रवार को ही उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी। तृणमूल कांग्रेस ने 2016 के विधानसभा चुनाव में 293 सीटों के लिए उम्मीदवार उतारे। इसमें से 211 जीतने के बाद उत्तराधिकार में दूसरी बार सरकार बनाने में सफलता मिली।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए मतदान का पहला चरण 27 मार्च को होगा।

पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में होंगे चुनाव

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में 294 विधानसभा सीटों के लिए आठ चरणों में मतदान होगा। पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होगा। 1 अप्रैल को दूसरे चरण के लिए मतदान, 6 अप्रैल को तीसरे चरण, 10 अप्रैल को चौथे चरण, 17 अप्रैल को पांचवें चरण, 22 अप्रैल को छठे चरण, 26 अप्रैल को सातवें चरण और आठवें चरण में मतदान होगा। 29 अप्रैल को परिणाम घोषित किए जाएंगे। शेष तीन राज्यों (केरल, तमिलनाडु और असम) और एक केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी के लिए परिणाम 2 मई को घोषित किए जाएंगे।

ज्ञात हो कि टीएमसी जहां शुक्रवार को अपने उम्मीदवारों की घोषणा करने वाली है, वहीं बीजेपी ने भी कमर कसनी शुरू कर दी है और उम्मीदवारों के नामों पर मंथन शुरू कर दिया है। माना जा रहा है कि भाजपा बहुत जल्द अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकती है।

बंगाल भाजपा के अध्यक्ष दिलीप घोष ने बुधवार को कहा कि पार्टी की राज्य इकाई ने राज्य विधानसभा चुनाव के शुरुआती दो चरणों में प्रत्येक सीट पर औसतन 4-5 नामों की छंटनी की है और अंतिम नाम 4 मार्च (गुरुवार) को तय किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) अंतिम निर्णय लेगी कि कौन उम्मीदवार किस सीट से चुनाव लड़ेगा। 60 उम्मीदवारों के नाम गुरुवार को तय किए जाएंगे। इसके बाद, अगले चरण के मतदान के लिए कुछ दिनों में उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जाएगी।

यह ज्ञात है कि भाजपा ने 2016 के विधानसभा चुनावों में 291 सीटों के लिए उम्मीदवार खड़े किए थे, लेकिन वह केवल तीन सीटें जीत सकी। हालांकि, 2019 के लोकसभा चुनावों में, इसने शानदार प्रदर्शन किया, 18 सीटें जीतीं। इसे देखते हुए भाजपा सत्ता परिवर्तन का नारा देते हुए बंगाल में सरकार बनाने का दावा कर रही है।

- Advertisement -

Must Read

- Advertisement -

Related News

- Advertisement -